Wednesday, December 23, 2009

नेट पर 'पोर्न-मटीरियल' खिलाएगा जेल की हवा!


चीन में इंटरनेट पोर्नोग्राफी रोकने के नए नियम आ गए हैं। इन नियमों के तहत पोर्न मटेरियल इंटरनेट पर डालने पर अदालतें उम्र कैद तक की सजा दे सकती हैं।

इस बीच चीन का ये फैसला भी विवादों के घेरे में आ गया है कि 1 जुलाई के बाद चीन में सिर्फ वहीं कंप्यूटर बिकेंगे जिनमें पहले से पोर्नोग्राफी रोकने वाला सॉफ्टवेयर लोड होगा। ये नियम विदेश से आने वाले कंप्यूटर्स पर भी लागू होगा। अमेरिका के कई कंप्यूटर निर्माताओं ने बुधवार को चीन से इस फैसले पर फिर विचार करने को कहा है। लेकिन चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता के कहना है कि अगर आपके बच्चे हैं या होने वाले हैं तो आप समझ सकते हैं कि गलत कंटेट को लेकर चिंता कितनी वाजिब है। (फोटो-AFP) आगे जानिए कैसे लगेगा इंटरनेट पर पहरा?...

अरे...आप अपना ज़रूरी काम निपटा पाएंगे। बस पोर्न वर्ड्स और इमेजेस की सर्च करना मुश्किल हो जाएगा। चीन की सरकार चाहती है कि पर्सनल कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियां पीसी के साथ ऐसे सॉफ्टवेयर बंडल करें जो इंटरनेट कन्टेंट को फिल्टर कर सके। नहीं समझे?...अब इसे साइबर सिक्योरिटी कहिए या इंटरनेट की आज़ादी पर पाबंदी की तैयारी... से इस तरह के फिल्टर के साथ मिलेंगे पीसी।


नेट पर पॉर्न मटीरियल ढूंढते रह जाओगे...
"ग्रीन डैम यूथ एस्कॉर्ट" नाम का ये सॉफ्टवेयर बिलकुल फ्री है और इसे डेवलप किया है जिनहुइ कंप्यूटर इंजीनियरिंग कंपनी ने। आप सोच रहे होंगे कि ये सॉफ्टवेयर कैसे आपको कुछ सर्च करने से रोक सकता है?...दरअसल, इस सॉफ्टवेयर की लिस्ट में ऐसे फूहड़ शब्द और इमेजेस हैं जिन्हें ये सॉफ्टवेयर आसानी से फिल्टर कर सकता है। ये जानकारी दी है चीन की इंडस्ट्री एंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने।



क्या होगा कंप्यूटर-मेकर्स का?
विदेशी कंप्यूटर-मेकर्स सबसे तेज़ी से बढ़ रहे चीनी बाजार में अपने एक्सेस को मेनटेन करने और सिक्योर सॉफ्टवेयर के बीच फंस गए हैं। चीन की सरकार की ओर से एंटी-पॉर्न सॉफ्टवेयर को प्री-इन्स्टॉल करने का फरमान कंप्यूटर-मेकर्स के लिए मुसीबत बन गया है।


मिनिस्ट्री का कहना है कि इस-सॉफ्टवेयर का प्री-इन्सटॉलेशन कर पोर्नोग्राफी के खिलाफ मुहिम को तेज़ किया जा सकता है ताकी यंग जेनरेशन की हेल्दी ग्रोथ हो सके और इंटरनेट की हेल्दी ग्रोथ को प्रमोट किया जा सके।

चीन में एंटी-पॉर्न सिस्टम पहले से ही मौजूद
हालांकि, इस सॉफ्टवेयर के कई पहलुओं से मिनिस्ट्री खुद अनजान है। लेकिन, कंप्यूटर इंडस्ट्री के सूत्रों की मानें तो इससे कंप्यूटर इंडस्ट्री को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है और इंडस्ट्री की ग्रोथ पर ब्रेक लग सकता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि चीन के पास पहले से ही ऐसा सिस्टम मौजूद है जिसके ज़रिए ऑब्जेक्शनेबल वेबसाइट्स को ब्लॉक किया जा सकता है...क्योंकि चीन कंप्यूटर्स का एक बहुत बड़ा बाजार है। इंटरनेट पोलिस वेबसाइट्स, ब्लॉग्स और पोर्नोग्राफइक और पॉलिटिकली सेंसिटिव कन्टेंट के लिए बाकी ऑनलाइन वेन्युज़ को मॉनिटर करती है।

...जब चाहें तभी घुसें पोर्न वर्ल्ड में
ये सॉफ्टवेयर तैयार करने वाली कंपनी जिनहुइ कंप्यूटर इंजीनियरिंग का कहना है कि गर्मियों की छुट्टियां आ रही हैं और चाइनीज़ पेरेंट्स को ये चिंता है कि उनके बच्चे इंटरनेट पर पोर्न मटीरियल एक्सप्लोर करेंगे। यही वजह है जिसके चलते इस तरह का सॉ़फ्टवेयर डेवलप किया गया है।


जिनहुइ के फाउंडर ब्रॉयन झांग का कहना है कि ये ज़रूरी नहीं कि आप इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करें। आप जब चाहें इसे शट-डाउन कर सकते हैं या फिर अनइन्स्टॉल कर सकते हैं। एक पासवर्ड के ज़रिए आप इसे किसी भी समय टर्न-ऑफ या या ऑन कर सकते हैं।

 

No comments: