Saturday, December 19, 2009

झूठ बोला, तो फंसा देगा गूगल


अब इस बात को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं कि आपके बच्चे इस वक्त कहां हैं। या फिर आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड आपसे कहीं और है और आपसे झूठ बोल रहा है कि वह किसी दूसरी जगह पर है, तो आप बड़ी आसानी से इसका पता लगा लेंगे। आप अपने बॉस से भी यह झूठ नहीं बोल पाएंगे कि आप ऑफिस से काफी दूर हैं और ऑफिस आने में ज्यादा वक्त लगेगा। इस बार भी गूगल ने सबका काम आसान कर दिया है। आप अपने मोबाइल पर गूगल मैप का नया फीचर 'गूगल लैटिट्यूड' डाउनलोड कीजिए और फिर लीजिए सबकी खबर। आइए जानते हैं आखिर क्या कमाल किया है गूगल लैटिट्यूड ने...


गूगल लैटिट्यूड गूगल मैप्स का नया ऐप्लिकेशन है, जिसे आप अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे ही आप इसे डाउनलोड करते हैं यह आपकी मूवमेंट की जानकारी उन यूजर्स को देना शुरू कर देगा, जिन्होंने इस ऐप्लिकेशन को पहले से अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर रखा है। जाहिर है आपकी लोकेशन की जानकारी उन्हीं यूजर्स को हासिल हो पाएगी, जिन्होंने यह ऐप्लिकेशन डाउनलोड कर रखा है। या फिर आप भी उन्हीं लोगो के लोकेशन का पता लगा सकते हैं, जिनके पास यह ऐप्लिकेशन पहले से डाउनलोडेड है।


फोटो भी दिखेगा
गूगल लैटिट्यूड के यूजर्स को उस खास लोकेशन का ग्राफ दिखता है, जहां यूजर्स के परिचित किसी खास वक्त पर मौजूद होते हैं। यदि यूजर ने अपने उस परिचित का फोटोग्राफ अपने फोन में डाल रखा है तो वह लोकेशन के साथ उस परिचित का फोटोग्राफ भी देख सकता है।


मिलना भी आसान


गूगल लैटिट्यूड के जरिये आप न सिर्फ अपने परिचितों की लोकेशन का पता लगा सकते हैं, बल्कि यदि उनसे मिलना चाहते हैं तो यह भी आसान है। लैटिट्यूड आपको बताएगा कि आप अपने किसी परिचित तक पहुंचने के लिए किस रूट यानी रास्ते का इस्तेमाल करें।

पहले से गूगल मैप्स डाल रखा है तो
यदि किसी ने पहले से अपने मोबाइल में गूगल मैप्स डाउनलोड कर रखा है तो उसे गूगल मैप्स को अपग्रेड करना होगा। ऐसा करने से उसे गूगल लैटिट्यूड की सर्विस हासिल हो जाएगी। यदि कोई यूजर पहली बार गूगल मैप्स डाउनलोड कर रहा है तो उसे खुद-ब-खुद इसकी सर्विस मिलने लगेगी। यह ऐप्लिकेशन गूगल के फोन G1, ज्यादातर कलर ब्लैकबेरी फोन, ज्यादार विंडोज मोबाइल डिवाइस और कुछ दूसरे स्मार्ट फोन पर काम करता है।

देर आए, दुरुस्त आए
गूगल ने यह सर्विस थोड़ी देर से शुरू की है। loopt.com और where.com सहित कई कंपनियां लोकेशन बेस्ट सर्विस पहले से मुहैया करा रही हैं। ये कंपनियां बेसिक मोबाइल से लेकर हाई एंड मोबाइल तक के लिए इस तरह की सर्विस मुहैया करा रही हैं। ये ऐप्लिकेशन जीपीएस सैटलाइट, वाई-फाई या फिर सेल्युलर टावर के जरिये यूजर को लोकेट करते हैं।


पर गूगल लैटिट्यूड की खासियत यह है कि यह ऑप्ट-इन-वनली फीचर है। यानी आपकी इजाजत के बगैर कोई भी आपके लोकेशन का पता नहीं लगा पाएगा।

No comments: